शारीरिक शिक्षा का अर्थ एवं परिभाषाएँ


 शारीरिक शिक्षा का अर्थ एवं परिभाषाएँ


शारीरिक शिक्षा, जैसा कि इस शब्द से ही विदित होता है, शिक्षा का वह अंग हैं जो शारीरिक गतिविधियों को प्रशिक्षण देने का माध्यम बनता है। यद्यपि शारीरिक गतिविधि प्राकृतिक देन है तथा बच्चे इसमें स्वयं भी वृद्धि एवं विकास करते रहते हैं, तथापि शारीरिक शिक्षा इन गतिविधियों को अधिक सक्षम बनाती हैं, उनके बारे में ज्ञान में वृद्धि करती है तथा बच्चे का शारीरिक, मानसिक एवं संवेगात्मक विकास करने में सहायता प्रदान करती है। इसके अर्थ को निम्नलिखित परिभाषाएँ काफी सीमा तक स्पष्ट करती हैंं


Physical Education More Notes - View 

 


(1) डैलबर्ट ओबरट्यूफर के अनुसार- “शारीरिक शिक्षा उन अनुभवों का सामूहिक भाव है जो शारीरिक क्रियाओं द्वारा व्यक्ति को प्राप्त होते हैं।"


(2) रोजालिंड कैसिडी के अनुसार- “शारीरिक क्रियाओं पर केन्द्रित अनुभवों द्वारा जो रवर्तन मानव में आते हैं, वे ही शारीरिक शिक्षा कहलाते हैं।"


(3) जे० बी० नैश के अनुसार- "शारीरिक शिक्षा, शिक्षा के व्यापक क्षेत्र का वह अंग है जो मांसपेशियों की सहायता से की जाने वाली विस्तृत क्रियाओं तथा उनसे सम्बन्धित प्रतिक्रियाओं से सम्बन्ध रखता है।"


उपर्युक्त परिभाषाओं के आधार पर कहा जा सकता है कि शारीरिक शिक्षा सामान्य शिक्षा का एक अभिन्न अंग है और यह प्रत्येक मानव प्राणी के लिए अत्यन्त आवश्यक है। यह बालक की वृद्धि एवं विकास में सहायक है ताकि वह एक अच्छा व खुशहाल जीवन व्यतीत कर सके।


शारीरिक शिक्षा के लक्ष्य एवं उद्देश्य


शिक्षा के लक्ष्य की भाँति शारीरिक शिक्षा का लक्ष्य भी व्यक्ति का सर्वांगीण विकास करना है। अन्य शब्दों में यह कहा जा सकता है कि पूर्ण रूप से विकास करने एवं सुचारु जीवन-यापन का प्रशिक्षण देना ही शारीरिक शिक्षा का लक्ष्य है। इसका लक्ष्य व्यक्तियों के अनुभवों को इस प्रकार प्रभावित करना है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी क्षमतानुसार समाज में उचित स्थान प्राप्त हो सके, उसकी आवश्यकताओं में वृद्धि एवं सुधार हो सके तथा वह अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सके। वास्तव में ऐसा प्रतीत होता है कि शारीरिक शिक्षा के इस शिखररूपी लक्ष्य को प्राप्त करना आसान कार्य नहीं हैं। सामान्यतया शारीरिक शिक्षा के इस लक्ष्य को सीढ़ी-दर-सीढ़ी प्राप्त किया जा सकता है। यही सीढ़ियाँ वास्तव में शारीरिक शिक्षा के उद्देश्य होते हैं जिनकी सहायता से शारीरिक शिक्षा के लक्ष्य की प्राप्ति होती है। इसीलिए यह कहा गया है कि लक्ष्य एक होता है, लेकिन उद्देश्य अनेक हो सकते हैं।


सुप्रसिद्ध शारीरिक शिक्षाशास्त्री जे० एफ० विलियम्स का कहना है— “शारीरिक शिक्षा का उद्देश्य एक कुशल एवं योग्य नेतृत्व देना तथा ऐसी सुविधाएँ प्रदान करना है जो किसी एक व्यक्ति या समुदाय को कार्य करने का अवसर दें और वे सभी क्रियाओं में शारीरिक रूप से तथा सम्पूर्ण मानसिक रूप से उत्तेजक एवं सन्तोषजनक और सामाजिक रूप से निपुण हों। उनके अनुसार व्यक्ति के लिए केवल उन्हीं क्रियाओं का चयन करना चाहिए, जो शारीरिक रूप से लाभदायक हों।"


Important MCQ Question


1. भारत में शारीरिक शिक्षा का जनक किसे कहते हैं— (a) पी० एम० जोसेफ


(b) एच० सी० बक (d) जवाहरलाल नेहरू ।


(c) विवेकानन्दं 2. 'फाउण्डेशन ऑफ फिजिकल एजूकेशन' किसकी कृति है


(a) चार्ल्स ए० बूचर (c) प्लेटो


(b) जे० बी० नैश (d) उपर्युक्त में कोई नहीं।


3. "शारीरिक शिक्षा उन अनुभवों का कुल जोड़ है जो व्यक्ति विशेष को प्रक्रिया से प्राप्त होते हैं।" यह परिभाषा किसके द्वारा दी गई (a) बूचर


(c) आर० कैसिडी


(b) डी० ओबरंट्यूफर (d) जे० बी० नैश।


4. "शारीरिक शिक्षा, शिक्षा का वह हिस्सा है जो शारीरिक क्रियाकलापों के जरिये व्यक्ति का विकास करता व उसे प्रशिक्षण देता है।" किसका कथन है (a) जे० वी० नैश


(e) ए० आर० वेमैन


(b) ब्राउल वेल


(d) एडवर्ड हिचकॉक।


5. बालकों को खेलकूद तथा शारीरिक क्रियाओं द्वारा दी जाने वाली शिक्षा


कहलाती है अथवा वह शिक्षा जो बालकों को खेलकूद तथा शारीरिक क्रियाओं द्वारा दी जाए,


कहलाती है (a) कोचिंग


(by खेल शिक्षा (c) स्वास्थ्य शिक्षा (d) शारीरिक शिक्षा।


6. शारीरिक शिक्षा के अस्तित्व का पता चलता है (a) अजन्ता की गुफाओं से


(c) खजुराहो के मन्दिरों से


(b) एलोरा की गुफाओं से (d) मोहनजोदड़ो खुदाई से।


7. निम्नलिखित में से किस दार्शनिक ने शारीरिक प्रशिक्षण को


आवश्यक माना है


(a) सुकरात (b) अरस्तू


(c) प्लेटो


युवाओं के लिए


(d) ये सभी।


8. शिक्षा तथा शारीरिक शिक्षा का सर्वप्रथम निर्देशन किस देश ने किया


अथवा शारीरिक शिक्षा का उद्भव किस देश से माना जाता है


(a) फ्रांस


(b) अमेरिका


9. वाल्टर के अनुसार शारीरिक शिक्षा का उद्देश्य


(a) स्वास्थ्य


(c) नैतिक चरित्र


है


(d) इटली |


(b) अतिरिक्त समय का उचित उपयोग


(d) उपर्युक्त सभी।


10. शारीरिक शिक्षा किसके विकास से सम्बन्धित है—


(a) शारीरिक विकास


(c) भावनात्मक विकास


(b) मानसिक विकास


Lal) उपर्युक्त सभी ।


11. शारीरिक शिक्षा किसके विकास से सम्बन्धित नहीं है


(घ) अनुशासनहीनता (b) सहानुभूति (c)


धैर्य


(d) खेल भावना।


12. "शारीरिक शिक्षा समस्त शिक्षा प्रक्रिया का ही एक अंगभूत हिस्सा है।" यह


किसका कथन है


(a) स्वामी विवेकानन्द


(c) चार्ल्स ए० बुकर


13. सामाजिक विकास का सम्बन्ध किससे


(a) सहानुभूति की भावना


(c) सामूहिक एकता


(b) थॉमस वुड


1(d) एच० सी० बक है


(b) सहयोगी स्वभाव


Ludh) उपर्युक्त सभी।


14. प्राचीनकाल में शारीरिक शिक्षा किसका साधन थी


(a) मनोरंजन


(b) शक्ति प्रदर्शन (c) कौशल


(d) उपर्युक्त सभी।


15. शारीरिक शिक्षा की आधुनिक अवधारणा में किस पर बल दिया जाता है (d) शक्ति प्रदर्शन।


(a) शिक्षा


(b) मनोरंजन


16. आधुनिक अवधारणा में शारीरिक शिक्षा को किसका अंग स्वीकार किया


गया है


(a) शिक्षा


Lle) खेलकूद


(b) जीवविज्ञान (c) मनोविज्ञान (d) अर्थशास्त्र ।


17. किसने कहा है, "खेल को किसी असुर का आविष्कार मानकर आज भी तिरस्कृत


किया जाता है।


(a) ब्राउनेल


(c) बूचर


(b) कोवेल एवं फ्रांस


(d) कैसिडी।


18. किसने कहा है, "शारीरिक शिक्षा को शिक्षा के भव्य भवन का एक अनावश्यक


भाग माना जाता है। "


(a) बूचर


(c) कोवेल एवं फ्रांस


19. शारीरिक शिक्षा अनिवार्य होनी चाहिए


(b) कैसिडी


ओवरट्यूफर ।


| (b) विद्यालय में (c) कोचिंग में 20. शारीरिक शिक्षा द्वारा होने वाले नैतिक विकास का सम्बन्ध किससे है


(a) क्लबों


21. निम्नलिखित में से कौन-सा शारीरिक शिक्षा का लक्ष्य है (c) नेतृत्व


(a) आत्मनियन्त्रण (b) खेल भावना


(a) स्वास्थ्य में सुधार (c) मानसिक विकास


(b) चरित्र निर्माण


(d) उपर्युक्त सभी


22. निम्नलिखित में से कौन-सा शारीरिक शिक्षा का लक्ष्य नहीं है


(a) अनुशासनहीनता


(c) चरित्र निर्माण


(b) समय का उचित प्रयोग


(d) स्वास्थ्य में सुधार।


23. शारीरिक शिक्षा वास्तव में शिक्षा का ही एक अंग है। यह कथन है


(b) असत्य


(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं।


(c) पता नहीं


24. स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है। यह कथन है (b) असत्य (c) कुछ कहा नहीं जा सकता (d) उपर्युक्त में से कोई नहीं।


25. शिक्षा तथा शारीरिक शिक्षा के लक्ष्य समान हैं। यह कथन है—


(a) सत्य (c) पता नहीं 26. शारीरिक शिक्षा का लक्ष्य नहीं है


(a) शारीरिक विकास


(c) सामाजिक विकास


(b) असत्य


(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं।


(b) मानसिक विकास Nad) आर्थिक विकास


27. शारीरिक क्रियाओं द्वारा मानव को शिक्षित करना कहलाता है—


(a) शारीरिक शिक्षा (c) उपर्युक्त दोनो


(b) शिक्षा


(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं।


28. शारीरिक शिक्षा से व्यक्ति की क्षमताओं का विकास होता है


(a) शारीरिक


(b) मानसिक


29. शारीरिक शिक्षा का लक्ष्य क्या है


(a) शारीरिक विकास


(c) सामाजिक विकास


(c) सामाजिक ) ये सभी


(b) मानसिक विकास


(d) सर्वांगीण विकास।


30. शारीरिक शिक्षा का लक्ष्य व्यक्ति के कौन-से विकास से है


(a) शारीरिक विकास


(c) सामाजिक विकास


(b) मानसिक विकास


31. शारीरिक शिक्षा की बालकों के लिए आवश्यकता है


(a) कभी नहीं


(c) अनिवार्य


(d) चहुंमुखी विकास।


(b) कभी-कभी


(d) ये सभी ।


32. शारीरिक शिक्षा सभी स्वस्थ कार्यक्रमों का एक अनिवार्य अंग है। यह कथन


(a) सत्य


(c) संदिग्ध


(b) असत्य


(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं।


है


33. शारीरिक शिक्षा नियमित रूप से की जाने वाली कसरत या ड्रिल की अपेक्षा अधिक है। यह कथन है


(a) सत्य


(c) संदिग्ध


34. शारीरिक शिक्षा का उद्देश्य है—


(a) शारीरिक विकास वृद्धि और विकास


(b) असत्य


(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं।


(b) व्यक्ति का पूर्ण विकास (d) उपर्युक्त सभी।


35. किस काल को शिक्षा एवं शारीरिक शिक्षा का स्वर्णकाल कहा जाता है


(a) रामायण काल (b) महाभारत काल 36. शारीरिक शिक्षा एक शिक्षण प्रक्रिया है जिसको आधार है


एथेन्स काल


(a) शारीरिक क्रिया *(c) मानसिक क्रिया


37. शारीरिक शिक्षा की प्रकृति है (a) शारीरिक


(b) मानसिक


38. शारीरिक शिक्षा आवश्यक है (a) अच्छा नागरिक बनाने में (c) स्वास्थ्य के विकास में


(d) थीयोडियस काल।


(b) सामाजिक क्रिया (d) उपर्युक्त सभी।


(c) सामाजिक


कहीं


(d) ये सभी।


(b) कार्य-कुशलता बढ़ाने में (d) उपर्युक्त सभी । -


39. शारीरिक शिक्षा में कौन-से खेल सम्मिलित हैं—


(a) तालबद्ध खेल


15


(b) दलीय खेल (c) यौगिक क्रियाएँ (d) ये सभी।


40. शारीरिक शिक्षा के आयाम हैं


(a) शारीरिक आयाम


(c) सामाजिक आयाम


(b),


(d),.


(d),


(b),


(a),


(c),


(d),


2.


8.


14.


20.


26.


32.


38.


(a),


(c),


(d),


(d),


(d),


(a),


(d),


(b) मानसिक आयाम (d) उपर्युक्त सभी।


(c),


5.


11.


17.


23.


29.


(d),


(a),


(b),


(a),


(d),


35. (c),


उत्तरमाला


3. (b).


9. (d),


15. (c),


21.


27.


33.


39.


(d),


(a).


(a),


(d),


4.


10. (d),


16. (a),


22.


(a),


28. (d),


34. (d),


40.


(d).


3) शारीरिक शिक्षा : विषय क्षेत्र,


आवश्यकता एवं महत्त्व (Physical Education : Scope, Need and Importance)


शारीरिक शिक्षा का विषय क्षेत्र


'शारीरिक शिक्षा' एक विस्तृत अवधारणा है जिसका विषय-क्षेत्र भी इसी के अनुर विस्तृत है। इसके विषय-क्षेत्र में निम्नलिखित कार्यक्रमों अथवा विषयों का समावेश वि


(1) वृद्धि एवं विकास-वृद्धि एवं विकास का सम्बन्ध बच्चों के सर्वांगीण विकास प इसका अध्ययन 'बाल विकास' (Child development) नामक विषय के अन् ता है, तथापि इसको शारीरिक शिक्षा के जैविक आधार के रूप में इसी के विषय लित किया जाता है।


2) स्वास्थ्य शिक्षा-स्वास्थ्य शिक्षा एवं शारीरिक शिक्षा को एक-दूसरे का ता है। 'स्वास्थ्य' से अभिप्राय केवल रोग एवं दुर्बलता का अभाव ही नहीं है, अपि रिक, मानसिक एवं सामाजिक रूप से पूर्णतया सन्तुष्ट परिस्थिति भी है। इस शिक्षा में स्वास्थ्य, स्वास्थ्य निर्देशन, मार्गदर्शन, स्वास्थ्य सेवाएँ, स्वास्थ्य नि


1.


7.


13.


19.


25.


31.


37.


6. (d),


12. (d),


18. (c),


24. (a),


30. (d),


36.


(d),

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, please let me know